कोरोना वैक्सीन पर गुड़ न्यूज: चूहों पर टेस्ट में कारगर पाया गया कोरोना का टीका

कोरोना वैक्सीन पर गुड़ न्यूज: चूहों पर टेस्ट में कारगर पाया गया कोरोना का टीका

सेहतराग टीम

दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन बनाने की कोशिशें चल रही है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इस समय कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में जुटे हुए हैं। इसी बीच अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन, चूहों पर परीक्षण में सफल साबित हुई है। मॉडर्ना की वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में चूहों पर टेस्ट में पाया गया कि यह वायरस के संक्रमण से बचाती है। ‘नेचर’ जर्नल में प्रकाशित निष्कर्षों के मुताबिक, चूहों में न्यूट्रिलाइजिंग एंटीबॉडीज, जब 1-माइक्रोग्राम (एमसीजी) की दो डोज इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के रूप में दी गई।

पढ़ें- रूस ने दावा किया, क्लिनिकल ट्रायल में 100 फीसदी सफल रही उनकी वैक्‍सीन

अतिरिक्त प्रयोगों में चूहों को एमसीजी की खुराक के दो इंजेक्शन दिए गए थे। इसके द्वारा कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता चूहों में देखी गई।शोध में पाया गया है कि चूहों में संभावित कोरोना वैक्सीन की एक खुराक या mRNA-1273 के 10 मिलीग्राम की खुराक लेने के बाद सात हफ्तों तक कोरोना के खिलाफ प्रतिरक्षा शक्ति बनी रही। यह वैक्सीन चूहों में फेफड़ों में वायरल प्रतिकृति के खिलाफ संरक्षित थी।

एनआईएआईडी वैक्सीन रिसर्च सेंटर (वीआरसी) के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की सतह पर स्पाइक प्रोटीन की परमाणु संरचना की पहचान करने के लिए ऑस्टिन के टेक्सास विश्वविद्यालय के जांचकर्ताओं के साथ काम किया। शोधकर्ताओं द्वारा वैक्सीन उम्मीदवार के विकास में आधुनिक संरचना द्वारा इस संरचना का उपयोग किया गया था।

मजबूत सीडी 8 टी-सेल विकसित किए गए

नवीनतम अध्ययन में पाया गया है कि टीके ने चूहों में मजबूत सीडी 8 टी-सेल बनाए। यह उस प्रकार की सेलुलर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रेरित नहीं करता है जो वैक्सीन से जुड़े श्वसन रोग से जुड़ी है। उन्होंने कहा कि यह दुर्लभ, एलर्जी-प्रकार की सूजन 1960 के दशक में एक पूरे निष्क्रिय श्वसन सिंक्रोसियल वायरस (आरएसवी) वैक्सीन के साथ टीका लगाए गए व्यक्तियों में देखी गई थी।

 

इसे भी पढ़ें-

वेंटिलेशन वाली क्लास में भी बच्चों को पढ़ाना हो सकता है खतरनाक

Special Report: मानसिक बीमारियों से जूझते कोरोना से रिकवर होने वाले

खांसने वाले मरीज की तुलना में गाने वाला रोगी ज्यादा खतरनाक

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।